1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. मच्छर के काटने पर बचना चाहतें हैं खुजली से, तुरंत अपनाएं ये तरीका मिलेगा आराम

मच्छर के काटने पर बचना चाहतें हैं खुजली से, तुरंत अपनाएं ये तरीका मिलेगा आराम

डेंगू, मलेरिया जैसी भयावह बीमारी फैलाने वाले खतरनाक मच्छर बॉडी से आपका खून तो पीते ही हैं साथ ही अपने पीछे कई बीमारियां को भी छोड़ जाते हैं। लेकिन आपके ब्लड का प्यासा हर मच्छर आपको इन समस्याओं का शिकार बना दें ये आवश्यक भी नहीं है, लेकिन मच्छर चाहे बीमारी को फैलाएं या न फैलाएं। 

By Team India Voice 
Updated Date

नई दिल्ली: डेंगू, मलेरिया जैसी भयावह बीमारी फैलाने वाले खतरनाक मच्छर बॉडी से आपका खून तो पीते ही हैं साथ ही अपने पीछे कई बीमारियां को भी छोड़ जाते हैं। लेकिन आपके ब्लड का प्यासा हर मच्छर आपको इन समस्याओं का शिकार बना दें ये आवश्यक भी नहीं है, लेकिन मच्छर चाहे बीमारी को फैलाएं या न फैलाएं।

आपको बता दें, मच्छर के काटने के बाद मनुष्य को खुजली अवश्य होती हैं। इस खुजली से तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो जानें इस खास इलाज के बारे में…

ओटमील

ओटमील अपने खुजलीनाशक गुणों के लिए पहचाना जाता है। मच्छर की खुजली मिटाने के लिए ओटमील का थोडा सा पेस्ट बनाकर उसे प्रभावित स्थान पर लगा लें। ओटमील के इस पेस्ट को लगाने के बाद उसे सूखने दें। जब यह पेस्ट अच्छे से सूख जाए तो उसे धोकर साफ कर दें।

शहद

अगर मच्छर ने काट लिया है और खुजली हो रही है तो उसे कम करने के लिए शहद को प्रभावित स्थान पर लगा लें। ऐसा करने से आपको खुजली से फौरन राहत मिल जाएगी।

नींबू

1 नींबू के टुकड़े करके उसे प्रभावित जगह पर धीरे-धीरे मलते हुए नींबू का रस वहां लगाते रहे। सिट्रिक एसिड में थोड़े खुजलीशामक गुण होते हैं जो की मच्छर के काटने पर होने वाली खुजली को कम करने में मददगार है।

एप्पल साइडर विनेगर

1 कॉटन बॉल को एप्पल साइडर विनेगर में डुबो कर मच्छर के दंश वाले जगह पर लगा। विनेगर को थोड़ी देर वहीं लगा रहने दें। ऐसा करने से दर्द और खुजली कम करने में सहायता मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X